sawan somvar vrat me kya khana chahiye 2023 ?

sawan somvar vrat me kya khana chahiye 2023 ?
सावन के सोमवार का दिन बेहद पवित्र माना जाता है। कहते हैं जो भी इस दिन व्रत रखता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। अगर आप भी इस दिन उपवास रख रही हैं, तो इस समय सेहतमंद रहने के लिए जानें क्‍या खाएं और क्‍या नहीं।

व्रत रखना न सिर्फ धार्मिंक रूप से बल्कि शरीर के लिए भी अच्छा माना जाता है। व्रत से शरीर के डाइजेशन सिस्टम को आराम मिलता है और मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है। हालांकि इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, वरना इसका उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है। सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है और सावन के महीने के दौरान सोमवार के दिन जो भगवान शिव का दिन माना जाता है व्रत और उपवास रखने का खास महत्व है। ऐसे में अगर आप भी सावन के सोमवार के दिन व्रत रखने जा रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं व्रत और उपवास के दौरान सेहतमंद रहने के तरीके।

सेहत को ध्यान में रखते हुए व्रत करें

आप कितना कठोर व्रत रख सकते हैं यह व्यक्ति की दृढ़ता और आस्था के साथ-साथ उसकी सेहत पर भी निर्भर करता है। कुछ लोग जहां पूरे दिन भूखे रहकर सिर्फ शाम के वक्त हल्का-फुल्के फलाहार का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ लोग अनाज और नॉर्मल खाने की जगह व्रत के दौरान फल, दूध और दूसरी व्रत से जुड़ी चीजें खाते हैं तो वहीं कुछ लोग दिन भर भूखे रहकर रात में सिर्फ एक वक्त खाना खाते हैं औऱ वह भी बिना नमक के। ऐसे में अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए ही आपको व्रत करने का तरीका चुनना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान


सावन का पवित्र महीना, जिसे पूरे साल का सबसे शुभ महीना माना जाता है (भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए), सोमवार के दिन मनोकामना पूर्ति के लिए व्रत करने की अनोखी मान्यता है। उन्हें सावन सोमवार के रूप में जाना जाता है, क्योंकि लगातार 16 सोमवारों के लिए अनुष्ठान उपवास मनाया जाता है। जबकि कुछ लोग निर्जला उपवास रखते हैं और अन्य पूरे दिन हल्का सात्विक भोजन करते हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि सावन व्रत में क्या खाएं।
sawan somvar vrat me kya khana chahiye 2023 ?

sawan somvar vrat me kya khana chahiye 2023?

1. फल: फल फोलेट, विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं; इसलिए, उपवास के दौरान इनका सेवन करना सबसे अच्छा है। फलाहार करने वाले का अर्थ है कि वे दिन में केवल फलों का सेवन करते हैं। उपवास के दिन आप सभी प्रकार के मौसमी फल, सूखे मेवे जैसे मखाना, बादाम, किशमिश और काजू ले सकते हैं। वे ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं और सावन के व्रत में इन्हें खाया जा सकता है।

2. साबूदाना : साबूदाना के बिना कोई भी व्रत पूरा नहीं होता है. यह एक आदर्श सावन व्यंजन है, जिसे विभिन्न रूपों में तैयार किया जा सकता है, जैसे कि खिचड़ी, वड़ा, खीर, पापड़, कुरकुरी फ्राई आदि। क्या आप जानते हैं कि साबूदाना ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत है?

3. मैदा : आप कुछ आटे का सेवन कर सकते हैं जैसे; राजगीरा, सामो, सिंघारा और बाजरा नियमित गेहूं के आटे से परहेज करके। आप चपाती, थालीपीठ, पूरी या टिक्की बना सकते हैं और दही के साथ क्लासिक आलू करी के साथ परोस सकते हैं।

4. सब्जियां : कुछ का सेवन कर सकते हैं उपवास पर सब्जियां जैसे लौकी, आलू, शकरकंद और रतालू। आप इन सब्जियों को करी या हलवे के रूप में खा सकते हैं।

5. डेयरी उत्पाद: आप दूध, दही, पनीर, अनसाल्टेड मक्खन, घी, छाछ और मीठी लस्सी। साथ ही आपको पनीर और अन्य नमकीन डेयरी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

6. सेंधा नमक: नियमित के विपरीत नमक, सेंधा नमक व्रत में शुद्ध नमक माना जाता है। इसलिए, सेंधा नमक को “उपवास का नमक” भी कहा जाता है।

👇🚩 Leave a comment 🚩👇

आपको भजन कैसा लगा हमे कॉमेंट करे। और आप अपने भजनों को हम तक भी भेज सकते है। 🚩 जय श्री राम 🚩

Previous Post Next Post
×